पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, विदेशी छात्रों के गाए 'वंदे मातरम्' की जमकर की प्रशंसा

इलिया के हाई स्कूल में करते है पढ़ाई

 
MODI

आज 26 दिसंबर यानी रविवोर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें उन्होने तुर्की के बच्‍चों के गाए 'वंदे मातरम्' की जमकर प्रशंसा की। उन्होने कहा कि तुर्की के बच्‍चों ने ये जो गाना गाया है, वो सराहनीय है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे ही प्रयास, दो देशों के लोगों को और करीब लाते हैं। पीएम मोदी का ये बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत और ग्रीस तुर्की-पाकिस्‍तान की नापाक साजिश के खिलाफ एकजुट हैं।

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा, 'वन्दे मातरम् में जो भाव निहित है, वो हमें गर्व और जोश से भर देता है। वन्दे मातरम् प्रस्तुत करने वाले ये स्‍टूडेंट ग्रीस के हैं। वहां वे इलिया के हाई स्कूल में पढ़ाई करते हैं। इन्होंने जिस खूबसूरती और भाव के साथ वंदे मातरम्गाया है वो अद्भुत और सराहनीय है।'

ये भी पढ़ेः पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले सुल्तानपुर पहुंचे सीएम योगी, प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने कहा, 'ऐसे ही प्रयास, दो देशों के लोगों को और करीब लाते हैं। मैं ग्रीस के इन छात्र- छात्राओं और उनके शिक्षकों का अभिनन्दन करता हूं। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान किए गए उनके प्रयास की सराहना करता हूं।' बता दें कि इस्लाम के नाम पर पाकिस्तान और तुर्की के मजबूत होते संबंधों से पूरी दुनिया परेशान है।

यही कारण है कि तुर्की ने कश्मीर को लेकर पाकिस्तान को खुला समर्थन दिया हुआ है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान ने भी रिटर्न गिफ्ट के तौर पर भूमध्य सागर विवाद में तुर्की के समर्थन का ऐलान किया हुआ है।

ये भी पढ़ेः प्रधानमंत्री ने किया ‘जेवर एयरपोर्ट’ का शिलान्यास...जानिए क्या है खासियत

ये दोनों देश एशिया ही नहीं, बल्कि यूरोप की भी शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं। पाकिस्तान और तुर्की के इस गठजोड़ के खिलाफ भारत ने भी ग्रीस के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत करने की तैयारी शुरू कर दी है। कुछ महीने पहले ही ग्रीस के नागरिक सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय संबंध महानिदेशालय के जनरल डायरेक्टर डॉ. कॉन्स्टेंटिनो पी बालोमेनोस ने एथेंस में स्थित राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय में भारत के रक्षा अटैशे कर्नल अनुपम आशीष के साथ बैठक की थी। इस दौरान भारत और ग्रीस के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमति भी बनी है।