फिर बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल में 10 और डीजल में 20 रुपये की बढ़ोतरी, रेट जानने के लिए पढ़िए पूरी ख़बर

इस देश में 200 के पार पहुंचे दाम

 
पेट्रोल पंप

भारत सहित कई देशों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का दौर लगातार जारी है। हालांकि भारत सरकार ने बीते दिनों पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स में कटौती की थी, जिसके बाद जनता को थोड़ी राहत मिली है। लेकिन भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका की जनता पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से हलाकान है। बताया जा रहा है कि श्रीलंका इन दिनों आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है, जिसके चलते पेट्रोल-डीजल सहित कई चिजों के दाम में भारी बढ़ोतरी हुई है।

ये भी पढ़ेः पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने दिया बयान

दरअसल श्रीलंका की सरकारी कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के प्रस्‍ताव को मानते हुए सरकार ने दामों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है। इसके बाद ने पेट्रोल की कीमत में 20 रुपए और डीजल की कीमत में 10 रुपए की बढ़ोतरी की है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद श्रीलंका में एक लीटर पेट्रोल 177 रुपए और डीजल 121 रुपए प्रति लीटर पर बिका है।

ये भी पढ़ेः पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रहा इजाफा, जानें क्या है रेट

श्रीलंका सरकार ने विदेशी मुद्रा भंडार में कमी के साथ ही पेट्रो पदार्थों के गिरते स्‍टाक को देखते हुए ये फैसला लि‍या है। असल में सरकार ने सीपीसी को अक्टूबर के बाद से ईंधन की कीमतें बढ़ाने की अनुमति नहीं दी थी। सरकार के मुताबि‍क दिसंबर की शुरुआत में देश के पास ईंधन का सिर्फ एक महीने का ही स्‍टाक बचा था। वहीं इससे पहले नवंबर में विदेशी मुद्रा भंडार संकट के चलते श्रीलंका सरकार ने अपनी एकमात्र रिफाइनरी को बंद करने का आदेश दिया था। उस दौरान सरकार ने कहा था कि वे अब पेट्रोलियम उत्पादों के आयात का विकल्प चुन रही है।