जालौन में खुदाई के दौरान निकला 161 साल पुराना खजाना, देखने के लिए उमड़ा हुजूम

1862 में अंग्रेजी हुकूमत के दौरान चलते थे खुदाई में निकले सिक्के

 
JALAUN_SILVER COIN

  • रिपोर्टः दुर्गेश कुशवाहा

जालौन। यूपी के जालौन में मकान निर्माण के लिए की जा रही खुदाई के दौरान जमीन से चांदी के प्राचीन सिक्के मिलने शुरू हो गए, जमीन से सिक्के मिलने की खबर जैसे ही गांव में फैली, लोगों का हुजूम उन्हें लूटने के लिए उमड़ पड़ा। जमीन से पुराने सिक्के निकलने और उन्हें लूटे जाने की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच करते हुए, जमीन से मिलने वाले सिक्कों को कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिए। ये पुराने सिक्के चांदी के है जो 161 साल पुराने 1862 में अंग्रेजी हुकूमत के दौरान चलते थे।

Advt max relief tariq azim

जमीन की खुदाई के दौरान चांदी के प्राचीन सिक्के और जेवरात जालौन कोतवाली इलाके के ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले कमलेश कुशवाहा के मकान से निकले हैं। जहां कमलेश कुशवाहा अपने मकान का निर्माण करने के लिए घर की मिट्टी की खुदाई करा रहे थे, जब मजदूर द्वारा शाम के वक्त मिट्टी की खुदाई की जा रही थी, तभी एक मजदूर को का फावड़ा एक बर्तन से टकराया, जिससे आवाज आई। आवाज सुनकर उसने मकान मालिक को बुलाया और उसके सामने खुदाई कराई गई तो एक बर्तन मिलाज जिसे बाहर निकला गया तो उसमें चांदी के सैकड़ों सिक्के और चांदी के जेवरात दिखाई दिए, जिसे देखकर मकान मालिक के होश उड़ गए और उसने चांदी के सिक्के और चांदी के जेवरात को छुपाने का प्रयास किया, मगर जेवरात और चांदी के सिक्के मिलने की खबर गांव में जंगल में आग की तरह फैल गई,

Advt_DR SAMRAT_MUZAFFARNAGAR

सिक्कों को देखने के लिए गांव के लोग कमलेश कुशवाहा के घर पहुंच गए। प्राचीन सिक्के मिलने की सूचना ग्रामीणों द्वारा पुलिस प्रशासन को दी गई। सूचना मिलते ही उरई उपजिलाधिकारी, जालौन कोतवाली पुलिस के साथ मौके पर पहुंची, जहां उन्होंने खुदाई के दौरान मिलने वाले सिक्कों को जब्त कर लिया, साथ ही इसके बारे में पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी, पुलिस की निगरानी में आसपास की खुदाई कराई जा रही है, जिससे पता किया जा सके कि कहीं और सिक्के तो जमीन के अंदर दफन तो नहीं है।

उरई उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि उन्हें खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की सूचना मिली, वे पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जिस घर में सिक्के मिले वहां पर मकान निर्माण चल रहा था और ये कमलेश कुशवाहा का मकान है। सुरक्षा की दृष्टि से उस जगह पर पुलिस तैनात कर दी गई है, सिक्कों को जब्त करते हुए कोतवाली पहुंचा दिया है.

ADVT DR RAGHUNANDAN_SAHARANPUR

एसडीएम ने बताया कि अभी तक ढाई सौ से अधिक चांदी के सिक्के मिले हैं साथ ही चांदी की चूड़ियां भी मिली है, फॉरेंसिक टीम के साथ पुरातत्व विभाग को भी इस बारे में सूचना दी गई है, जिससे इनकी प्राचीनता के बारे में जानकारी हासिल की जा सके, वही प्राचीन सिक्के लूटे जाने के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि इसकी भी जांच की जा रही है, साथ ही पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि कितने सिक्के मौके से बरामद हुए थे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप समाचार टुडे के Facebook पेज Youtube और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें। इसके साथ ही आप SamacharToday को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है।