उज्जवला योजना के लाभार्थियों को वर्ष में 2 सिलेंडर मिलेंगे मुफ्त

निजी टयूबवेल के बिजली बिल में मिलेगी 50% की छूट

 
bajat

उत्तरप्रदेश। योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 का बजट विधानसभा में पेश हो रहा है। वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने अपने बजट भाषण की शुरुआत केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार के लिए कविता की पंक्तियों, 'नाविक की धैर्य परीक्षा क्या यदि धाराएँ प्रतिकूल न हों..' से की। ये अब तक का सबसे बड़ा और पेपरलेस बजट है। वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना लगातार छठवीं बार बजट पेश कर रहे हैं। इस बार का बजट 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का है। इसमें किसानों, महिलाओं और युवाओं पर फोकस किया गया है। सरकार ने अपने तमाम चुनावी वादों को पूरा करने के लिए बजट में प्रावधान किया है।

bajat

सीएम योगी ने कहा कि ये अब तक का सबसे बड़ा बजट है। बजट के दायरे के साथ ही प्रदेश का राजस्‍व संग्रह भी बढ़ा है। उन्होंने विभिन्न मदों से राज्‍य को हुई राजस्व प्राप्ति का विस्तार से ब्‍योरा दिया।

सीएम योगी ने कहा कि ये आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की सिद्धि का बजट है। उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र के वादों को पूरा करने के साथ ही नए संकल्पों को भी शामिल किया गया है। बजट के मुख्य प्रावधानों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अब उज्जवला योजना के लाभार्थियों को वर्ष में 2 सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। अगले 5 साल में मुफ्त सिंचाई का लक्ष्य है। हर परिवार के एक युवक को रोजगार मिलेगा। एमबीबीएस की सीटें दोगुनी होंगी। उन्होंने कहा कि बजट में युवाओं के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है।

वादों को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाकर सरकार वर्ष 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव के लिए पुख्ता जमीन तैयार करेगी। बजट पेश करने से पहले प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने आवास पर पूजा पाठ किया