किसान नेता मुकेश सिंह की तीसरी बरसी पर बंधौली पहुंचे राकेश टिकैत

राकेश टिकैत ने मुकेश सिंह की प्रतिमा का किया अनावरण

 
Rakesh Tikait

  • रिपोर्टः कपिल सिंह

बाराबंकी। किसान नेता मुकेश सिंह की तीसरी बरसी पर उनके निज निवास गांव बंधौली पहुचे राकेश टिकैत ने प्रतिमा का अनावरण करके फूल माला चढ़ाई और श्रदांजलि अर्पित की। इसके साथ ही स्मारक स्थल पर नीम के पेड़ का पौधरोपण किया। इसके बाद संगठन कार्यकर्ताओं और किसानों से कहा कि निर्धन कन्याओं का विवाह रक्तदान, नेत्रदान देहदान और वृक्षारोपण जैसे जनसरोकार के कार्य को निरंतर आगे बढ़ाते रहना सच्ची श्रदांजलि है।

बाराबंकी से चार किमी दूर जहांगीराबाद इलाके के ग्राम बंधौली में आयोजित श्रदांजलि कार्यक्रम में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत किसान नेता मुकेश सिंह की तीसरी बरसी पर  बतौर मुख्य अतिथि पहुचे। राकेश टिकैत ने किसानों को आगाह करते हुए कहा कि सरकार किसानों को एमएसपी नही दे रही है। बिजली के बिल बढ़ रहे है। देश मे कोयला की कोई कमी नहीं है। बल्कि साजिश के तहत कमी दिख कर बड़े उद्दोग पतियो को फायदा दिया जाएगा।

Rakesh Tikait

राकेश टिकैत ने ये भी कहा कि एनजीटी द्वारा 10 साल पुराने ट्रैक्टरों एवं पम्पिंग सेट पर बैन लगाया गया है क्या किसान दस साल में अपना ट्रैक्टर बदल सकता है, इसपर सरकार को विचार करना चाहिए। बगैर आंदोलन के देश नहीं चल सकता आने वाले समय मे बेरोजगारी, महंगाई और अनाज की कीमतों को लेकर आंदोलन होंगे। बिजली अमिटमेंट बिल में किसान को दो पशु पालने पर कामर्शियल विद्युत कनेक्शन लेना पड़ेगा। प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने श्रधांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए मंच से ऐलान किया कि आने वाली 15 तारीख को महात्मा की जयंती पर बाराबंकी की तर्ज पर प्रत्येक जनपद में रक्तदान की मुहिम शुरू की जाए।

श्रदांजलि प्रोग्राम में वक्ताओं ने कहा कि जिले और प्रदेश के किसानो की लड़ाई लड़ते हुए किसान आंदोलन को आगे बढाने वाले मुकेश सिंह पक्ष विपक्ष हो या राजनैतिक पार्टियों के नेता, वे सबके प्यारे थे। किसान यूनियन के नेता के रूप में जिले ही नही बल्कि प्रदेश के किसान उन्हें हमेशा याद रखेगें। बहुत से किसानों के कल्याण की लड़ाई मुकेश सिंह लड़ते रहते थे। आज मैं ऐसे नेता को याद करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहा हूँ।

कार्यक्रम के अंत में मुकेश सिंह की प्रतिमा बनाने वाले शिक्षक कृतवर्मा और देहदानियों के परिजनों को भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने अंगवस्त्र भेंट कर और मुकेश कला सम्मान से सम्मानित किया। इसके साथ ही दो मिनट का मौन रखकर सभी ने किसान नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस मौके पर प्रदेश राष्ट्रीय महासचिव राजपाल शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष राम किशोर पटेल, युवा प्रदेश अध्यक्ष अनुज सिंह, उत्तम वर्मा जिलाध्यक्ष अनुपम वर्मा, मंडल अध्यक्ष अनिल वर्मा, मीडिया प्रभारी सतीश वर्मा 'रिन्कू' आदि मौजूद रहे।