मेरठ में 24 सितंबर को धूमधाम से निकाली जाएगी शिव बारात

25 सितंबर से शुरू होगा रामलीला का मंचन

 
shiv baaraat

मेरठ। इस साल दशहरा पर उत्तर प्रदेश के मेरठ में भव्य रामलीला का मंचन का आयोजन किया जाएगा। भैसाली मैदान में भव्य रूप से हाइटेक रामलीला मंचन को लेकर तैयारियों तेज कर दी गई हैं। शुक्रवार को विधि विधान के साथ भैंसाली रामलीला ग्राउंड में राज्यसभा सांसद डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेई, कैंट विधायक अमित अग्रवाल, पूर्व विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, राज्यमंत्री डॉक्टर सोमेंद्र तोमर, एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज और रामलीला कमेटी के सदस्य के द्वारा भूमि पूजन कर कार्यक्रम किया गया.

रामलीला समिति के महामंत्री गणेश अग्रवाल ने कहा कि 24 सितंबर को धूमधाम से शिव बारात निकाली जाएगी। उसके बाद 25 तारीख से रामलीला का मंचन शुरू होगा। रामलीला मंचन के लिए दिल्ली के कलाकारों को बुलाया गया है। इसके अलावा नाटक मंडली के भी कलाकारों को बुलाया गया है।

रामलीला कोषाध्यक्ष विजय कुमार गोयल ने बताया कि रामलीला का मंचन सभी लोग देख सकें इसके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। भैंसाली ग्राउंड में विभिन्न स्थानों पर एलईडी भी लगाई जाएगी, इसके साथ ही रामलीला में हनुमान जी समेत विभिन्न पात्रों को उड़ते हुए दिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये रामलीला पूरी तरीके से हाइटेक होगी।

दरअसल..... मेरठ को रावण की ससुराल कहा जाता है, लेकिन यहां भी अन्य जगह की तरह बुराई के अंत को लेकर रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इसके लिए अभी से रावण,  कुंभकरण, मेघनाथ समेत अन्य के पुतले बनाना शुरू कर दिया गया है। बता दे कि ये कार्यक्रम वर्ष 1956 से लगातार किया जा रहा है।