26 September 2021 , Sunday   |    Login  

उत्तराखंडः डिजिटल इंडिया मुहिम को लगे पंख, ऑनलाइन बिलों के भुगतान में आई तेजी

रिपोर्ट : अबुबकर मकरानी
रिपोर्टर | नैनीताल

9 Sep

4K ने देखा




पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की मुहिम में हर विभाग तत्परता से कार्य कर रहा है। वहीं, उत्तराखंड के रामनगर में डिजिटल माध्यम से बिजली बिल जमा करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए विद्युत विभाग भी लगातार प्रयासरत है। साथ ही ऑनलाइन विद्युत बिल भरने वाले उपभोक्ताओं की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है।

दरअसल विद्युत विभाग डि‍जिटल भुगतान को प्राथमिकता दे रही है। जिससे डिजिटल इंडिया की मुहिम को सार्थक किया जा सके। बिजली कंपनी के सामने हर साल बिल समय से जमा न होने की परेशानी सामने आती हैं। जो डिजिटल माध्यम से भुगतान होने के कारण कम हो रही है। रामनगर में भी साल दर साल ऑनलाइन विद्युत बिल भुगतान में इजाफा हो रहा है। साल 2020-21 में 54 करोड़ रुपए से ज्यादा सामान्य तरीके से आया, जबकि 21 करोड़ रुपए से ज्यादा ऑनलाइन मोड से आया। इस हिसाब से 29% ऑनलाइन मोड से आया।

विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता विवेक कांडपाल ने बताया कि रामनगर डिवीजन में अभी 56 हजार से ज्यादा बिजली के उपभोक्ता हैं। विवेक कांडपाल ने कहा कि ये लगातार वित्तीय वर्ष में देखा जा रहा है कि जो उपभोक्ता हमारे ऑनलाइन मोड के जरिए बिलों का भुगतान कर रहे हैं, उनमें लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही।

FACEBOOK TwitCount LINKEDIN Whatsapp



विज्ञापन

विज्ञापन

विज्ञापन


© COPYRIGHT Samachar Today 2019. ALL RIGHTS RESERVED. Designed By SVT India