Happy Birthday: मां का सपना पूरा करने के लिए बैडमिटंन खिलाड़ी बनी साइना ने देश को दिलाया था पहला ओलंपिक मेडल

साइना को भारत सरकार ने अर्जुन पुरस्कार से किया है सम्मानित
 
 
Saina Nehwal

नई दिल्ली। देश की पहली और एकमात्र खिलाड़ी जो बैडमिंटन में वर्ल्ड नंबर वन प्लेयर साइना नेहवाल आज अपना 33 बर्थडे मनाने जा रही है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी बचपन में साइना नेहवाल का बैडमिंटन नहीं, बल्कि जूडो कराटे को अपना करियर बनाना चाहती थी। मां का सपना पूरा करने के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी बना साइना वर्तमान समय में....एक के बाद एक बैडमिंटन में कीर्तिमान रचने के बाद देश की स्टार बैडमिंटन में शुमार हो गई..... 

जीवन परिचय
साइना का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार जिले में हुआ था। साइना के पिता हरवीर सिंह चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय में हैदराबाद में कार्यरत है। साइना की मां उषा स्टेट लेवल की बैडमिंटन चैंपियन रही थीं।

शिक्षा
साइना ने अपनी स्कूल की पढाई हरियाणा के हिसार से ही शुरू की, लेकिन अपने पिता के ट्रान्सफर के चलते उन्हें कई बार स्कूल बदलने पड़े। साइना ने 12 वीं हैदराबाद के संत एनस कॉलेज मेह्दिपत्नाम से किया था। नेहवाल ने पढाई के साथ साथ कराटें भी सीखा था, उन्हें इसमें ब्राउन बेल्ट मिला हुआ है।

Advt max relief tariq azim

व्यक्तिगत जीवन
vo-साइना ने साल 14 दिसंबर 2018 में बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्ली कश्यप से शादी की है।  

करियर 
2003 में हुए ‘जूनियर सीजेक ओपन’ में साइना ने पहला टूर्नामेंट खेला और इसमें जीत भी हासिल की। 2004 में हुए ‘कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स’ में साइना दुसरे स्थान में आई। इसके बाद 2005 में ‘एशियन सेटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट’ में साइना ने फिर जीत हासिल की, जिसे उन्होंने 2006 में भी कायम रखा। साल 2006 में साइना मात्र सोलह साल की उम्र में 4-स्टार टूर्नामेंट – फिलीपींस ओपन में जीत हासिल करके सबसे कम उम्र की एशियाई खिलाडी एवं पहले भारतीय खिलाडी बनी।
साल 2008 में नौवें नंबर की जापानी खिलाडी सयाका सातो को हराकर विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप अपने नाम की और ये ख़िताब पाने वाली पहली खिलाडी बनी।
साल 2009 में साइना ने अपने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए ‘इण्डोनेशिया ओपन’ में जीत दर्ज की और ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाडी बनी

उपलब्धियां
साइना को भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया इसके अलावा उन्हें मंगलायतन यूनिवर्सिटी द्वारा डोक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया।

Advt_DR SAMRAT_MUZAFFARNAGAR


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप समाचार टुडे के Facebook पेज Youtube और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें। इसके साथ ही आप SamacharToday को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है।