Birthday Special: अपने प्रदर्शन के बल पर लोगों को अपना दीवाना बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल को आखिर क्यों किया था सस्पेंड

भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज जिसने वनडे क्रिकेट के पदार्पण मैच में लगाया शतक 
 
kl rahul

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार केएल राहुल का आज जन्मदिन है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज आज अपना 32वां जन्मदिन मनाने जा रहे है। केएल इंटरनेशनल क्रिकेट में उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं जिनके नाम तीनों ही फार्मेट में शतक बनाने की खास उपलब्धि है। वैसे तो राहुल बचपन से ही इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन उन्होंने 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था।

जीवन परिचय
के.एल. राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है। केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को बेंगलुरु में हुआ था। केएल राहुल के पिता का नाम केएन लोकेश और माता का नाम राजेश्वरी है। इनकी बहन का नाम भावना है।

शिक्षा
केएल राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एनआईटीके अंग्रेजी मीडियम स्कूल , सूरतकल स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद केएल राहुल ने श्री भगवान महावीर जैन विश्वविद्यालय, बैंगलोर कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक किया है।

Advt max relief tariq azim

व्यक्तिगत जीवन
एक दूसरे को काफी समय तक डेट करने के बाद 23 जनवरी 2023 को केएल राहुल ने अभिनेत्री अथिया शेट्टी से शादी कर ली थी।

करियर
21 टेस्ट, 10 ODI और 56 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेलने वाले के.एल. राहुल घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक टीम की तरफ से खेलते हैं। लोकेश राहुल ने अपने घरेलू करियर की शुरुआत सन 2010-11 में कर्नाटक की तरफ से की। इसी वर्ष अंडर-19 ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बने। 2014-15 की दिलीप ट्रॉफी में साउथ जोन की तरफ से खेलते हुए सेंट्रल जोन के खिलाफ पहली इनिंग में 233 गेंद पर 185 रन और दूसरी इनिंग में 152 गेंदों पर 130 रन की शानदार पारी खेली जिसमें इनके शानदार प्रदर्शन के कारण राहुल को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेलने का मौका मिला। इस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में के.एल. राहुल ने शानदार 110 रन की पारी खेलकर अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया।

Advt_DR SAMRAT_MUZAFFARNAGAR


 
विवाद
साल 2019 में कॉफी विद करन शो पर महिलाओं को लेकर किए गए अभद्र कमेंट्स के बाद केएल राहुल और हार्दिक पंड्या को सस्पेंड कर दिया गया था। इस निलंबन को बाद में हटा लिया गया। दोनों को 4 सप्ताह के अंदर अर्द्धसैनिक बलों के 10 शहीद कांस्टेबलों की विधवाओं को 1-1 लाख रुपये देने कहा गया था। साथ ही 10-10 लाख रुपया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड को भी देना पड़ा था।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप समाचार टुडे के Facebook पेज Youtube और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें। इसके साथ ही आप SamacharToday को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है।