मुजफ्फरनगर पहुंचे राज्य मंत्री केपी मलिक ने पर्यावरण बचाने के लिए इस तरह किया जागरूक

एक पौधा अवश्य लगाए धरती पर जीवन हमेशा खिलखिलाता रहेगाः केपी मलिक

 
केपी मलिक

  • रिपोर्टः गोपी सैनी

मुजफ्फरनगर। वन, पर्यावरण, जंतु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री केपी मलिक ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाए जिससे धरती पर जीवन हमेशा खिलखिलाता रहेगा। मलिक ने कहा कि पर्यावरण को बचाने की सबकी जिम्मेदारी है। सामूहिक प्रयास से पर्यावरण बचेगा और जीवन यूं ही आगे बढ़ता रहेगा।

दरअसल सर्कुलर रोड स्थित चौधरी छोटूराम महाविद्यालय में पर्यावरण पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि राज्यमंत्री केपी मलिक का प्राचार्य नरेश मलिक ने अभिनंदन किया। मलिक ने राज्य सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि युवा प्रकृति के प्रति लोगों को जागरूक करें। वन्यजीव बोर्ड के सदस्य एवं प्राचार्य डॉक्टर नरेश कुमार मलिक ने कहा कि गन्ना फसल में कीटनाशकों के अंधाधुंध प्रयोग से नुकसान हो रहा है। किसान खाद का प्रयोग करने से पहले कृषि वैज्ञानिकों से सलाह करें।

रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह कीटनाशकों से होने वाले नुकसान बताए। वहीं निधि लूथरा ने मिट्टी, वायु और जल के माध्यम होने वाले कीटनाशकों के दुष्प्रभाव पर जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर मेजर ढाका के नेतृत्व में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री केपी मलिक को दिया गया।