बाराबंकी में दिव्यांगों को वितरित की गई ट्राई साइकिल, दिखाई हरी झंडी

मतदान के दौरान दिव्यांगों को ना हो कोई परेशानी

 
फाइल फोटो
  • रिपोर्टःकपिल सिंह

बाराबंकी। विकास भवन परिसर में बीजेपी सांसद उपेन्द्र सिंह रावत और मुख्य विकास अधिकारी  एकता सिंह ने संयुक्त रूप से दिव्यांगजन के लिए कृत्रिम अंग उपकरण और ट्राई साइकिल वितरण की। चेतना स्वयं सहायता समूह विकास भवन में स्थित पराग कैंटीन का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के दौरान 100 ट्राईसाइकिल, 3 कान की मशीन, 4 व्हील चेयर, 1 स्मार्ट फोन वितरण किया गया।

ये भी पढ़ेः बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने युवा दिव्यांग सम्मेलन का किया उद्घाटन

सांसद उपेन्द्र रावत ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अन्तर्गत  दिव्यांगजन के लिए ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर समेत अन्य उपकरण वितरण के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान दिव्यांजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का इंतजाम किया गया है, जिससे दिव्यांगजन अपनी इच्छा अनुसार मतदान कर सके। 

ये भी पढ़ेः आज है ‘अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस’…जानें इसका इतिहास और महत्व

विकास भवन स्थित कार्यालयों के सभी कर्मचारी लंबे समय से कैंटीन के संचालन की मांग कर रहे थे, जिसका मुख्य विकास अधिकारी ने संज्ञान लिया, ज्ञात हो कि कर्मचारियों की मांग के फलस्वरूप राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित चेतना स्वयं सहायता समूह का चयन विकास भवन स्थित कैंटीन के संचालन के लिए किया गया। डूडा द्वारा संचालित अन्य समूहों ने भी चेतना स्वयं सहायता समूह से प्रेरणा लेकर समूहों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्य विकास एकता सिंह अधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों में समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना की। उन्होंने ये भी कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत गठित सभी समूहों को जागरूक कर विभिन्न क्षेत्रों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, परियोजना निदेशक डूडा, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।