आबकारी विभाग ने एनसीआर इलाके में बढ़ाई चौकसी, जिलों के आबकारी निरीक्षकों की भी लगाई ड्यूटी

 2 सप्ताह में एनसीआर के जिलों में लाखों की कीमत की विदेशी मदिरा हुई बरामद

 
आबकारी विबाग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी ने जानकारी देते हुए बताया कि। अपर मुख्य सचिव आबकारी विभाग संजय आर. भूसरेड्डी द्वारा अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री और तस्करी पर रोक लगाए जाने के लिए अधिकारियों को दिए गए निर्देश के क्रम में एनसीआर में लगातार प्रवर्तन कार्रवाई की जा रही है। एनसीआर इलाके में दिल्ली से आने वाले हर संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की चेकिंग के लिए आबकारी विभाग द्वारा चेक प्वाइंट बनाए गए हैं। जिस पर पहले से 15 नए आबकारी निरीक्षकों को जनपदीय टीम के साथ तैनात कर संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की चेकिंग कराई जा रही है। इसके अलावा अन्य जिलों के स्टाफ को भी रोटेशन में भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

आबकारी आयुक्त ने बताया कि एनसीआर के विभिन्न स्थानों पर स्टैटिक मोबाइल रहकर आबकारी विभाग कार्य कर रहा है। आबकारी विभाग पूरी रणनीति के साथ दिल्ली से सस्ते शराब लेकर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति और वाहन पर नजर रखे हुए है। चेकिंग में स्थानीय प्रशासन, पुलिस, परिवहन, जीएसटी विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। अवैध शराब दिल्ली से लेकर आने वाले तस्कर चेकिंग के दौरान लगातार पकड़े जा रहे हैं. और तस्करों से पूछताछ में दिल्ली की जिन दुकानों से मदिरा की खरीद की जा रही है, उनके मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है।

एनसीआर के जनपदों में दिल्ली से परिवहन द्वारा लाई जा रही अवैध मदिरा के 96 मामले दर्ज किए गए. जिसमें लाखों की कीमत की 1572 बोतल तस्करी की शराब बरामद की गई। 75 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 128 लोगों को सुसंगत धाराओं में जेल भेजा गया। तस्करी में इस्तेमाल होने वाले कुल 71 छोटे/बड़े वाहनों को सीज किया गया। गाजियाबाद में 36 मुकदमें 707 बोतल, नोएडा में 28 मुकदमें में 604 बोतल, बागपत में 20 मुकदमों में 612 बोतल, बुलन्दशहर में 8 मुकदमों में 81 बोतल और हापुड़ में 2 मुकदमें 21 बोतल शराब, मेरठ एवं प्रवर्तन इकाई मेरठ द्वारा 1-1 मामला दर्ज कर कुल 71 बोतल शराब पकड़ी गई।

आबकारी आयुक्त ने ये भी बताया कि उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी लगातार प्रवर्तन कार्रवाई की जा रही है। बीते दिन नोएडा के सेक्टर 14 में एक ई रिक्शा से 90 पव्वे और 22 बोतल विदेशी मदिरा फार सेल इन दिल्ली बरामद करते हुए 2 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। वहीं सेक्टर-168 में 12 बीयर की बोतलों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद बुलन्दशहर में सघन चेकिंग की गई। जहां एक कार से 17 बोतल विदेशी मदिरा फार सेल इन हरियाणा बरामद की गई। सिकंद्राबाद थाने में मुकदमा दर्ज कराते हुए आरोपी को जेल भेजा गया।

बुलंदशहर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा वाहनों की चेकिंग के दौरान एक बाइक समेत 6 बोतल विदेशी मदिरा फार सेल इन दिल्ली बरामद करते हुए मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेजा गया। गाजियाबाद में चेकिंग के दौरान टीम द्वारा टीपी नगर चेक पोस्ट पर एक्टिवा से दिल्ली से लाते हुए 12 बोतल विदेशी मदिरा के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। गाजियाबाद जनपद में एक अन्य कार्रवाई में चेकिंग के दौरान की गई। जिसमे वैगनआर कार से 24 बोतल के साथ दो आरोपी को गिरफ्तार किया।

मिर्जापुर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने चेकिंग के दौरान एक डीसीएम गाड़ी से लाखों रूपये की हरियाणा मार्का कुल 2100 बोतल अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ आबकारी एवं आईपीसी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया। आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि दिल्ली से मदिरा लाने वालें और राजस्व को नुकसाने पहुंचाने वालें व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रहेगी और पकड़े जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।