गाजियाबाद में आयोजित हुआ सामूहिक विवाह समारोह कार्यक्रम

3042 जोड़ो को सीएम वर्चुअल के माध्यम से देंगे आशीर्वाद

 
mass marriage ceremony

 

  • रिपोर्टः आलम अंसारी

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 नवंबर यानि आज गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर पार्क में श्रम विभाग के द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 3042 जोड़ी को वर्चुअली शामिल होंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री करीब 3042 जोड़ों की शादी में शामिल होकर नवविवाहित जोड़ों को अपना आशीर्वाद देंगे।

mass marriage ceremony

बताया जा रहा है कि श्रम विभाग द्वारा प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत गाज़ियाबाद बुलन्दशहर, हापुड़ के 289 मुस्लिम 344 हिंदु सामिल होंगे। और ये 7 फेरे लेकर शादी के अटूट बंधन में बंध जाएंगे।

इस कार्यक्रम में निर्माण श्रमिकों की बेटियों का विवाह कराया जा रहा है, इन 633 जोड़ो का विवाह रीती-रिवाज द्वारा किया जाएगा. और अन्य जोड़ों को हिन्दू रीती-रिवाज़ से शादी के बंधन में बाँधा और सरकार द्वारा विवाह कराने वालों को सरकार की ओर से 75 -75हजार रुपये की सम्मानित राशि भी दी जाएगी।

mass marriage ceremony

बताया जा रहा है कि इस बड़े आयोजन में ऑनलाइन तरीके से शामिल होकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी जोड़ों को अपना आशीर्वाद देंगे। कार्यक्रम स्थल पर गणमान्य लोगों के बैठने के लिए करीब 8 फुट ऊंचा और 60 फुट लंबा मंच तैयार किया गया है और बारिश से बचाव के लिए वाटर प्रूफ टेंट की व्यवस्था की गई है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि समाज से दहेज़ रूपी कुप्रथा को खत्म करने के लिए और शादियों में होने वाले अनावश्यक खर्च को रोकने की दिशा में ये बहुत ही अच्छी पहल है। और राज्य के मुख्यमंत्री का इस पहल में शामिल होना पूरे समाज के लिए एक सकारात्मक संदेश है, उम्मीद है कि आने वाले समय में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहेंगे।