सुरेश कुमार खन्ना ने जिला महिला अस्पताल बुलंदशहर का किया निरीक्षण

मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में ली जानकारी

 
patients

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जिला महिला अस्पताल, बुलंदशहर का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कर्मचारियों को समय से अस्पताल आने, महिला मरीजों के लिए की गई व्यवस्था, साफ सफाई, दवाओं की उपलब्धता आदि व्यवस्था का जायजा लिया। महिला शौचालय का निरीक्षण करने पर शौचालय में सफाई व्यवस्था सही नहीं पाए जाने पर साफ सफाई कराए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अस्पताल परिसर, कक्षों में खिड़कियों आदि की सफाई कराये जाने के भी निर्देश दिए गए।

खन्ना ने ओपीड़ी कक्ष का निरीक्षण करते हुए आज चिकित्सकों द्वारा देखे गए मरीजों एवं दिए गए उपचार के बारे में जानकारी हासिल की गई। उन्होने निर्देशित किया कि पंजिका में मरीजों के बारे में विवरण सही प्रकार से अंकित किया जाए। दवा वितरण कक्ष का निरीक्षण करते हुए उपलब्ध दवाओं के बारे में जानकारी हासिल की। सीएमएम महिला चिकित्सालय को निर्देशित किया कि अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

संसदीय कार्य मंत्री ने मरीजों से वार्ता करते हुए अस्पताल की ओर से दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की गई। एक मरीज द्वारा जिला अस्पताल में ओपीडी में सर्जन चिकित्सक द्वारा काफी दिनों से उसकी पत्नी की सर्जरी न करने और बार बार टालने की शिकायत की गई। इस सम्बंध में सर्जन चिकित्सक को बुलाकर इस बारे में जानकारी ली। जिस पर चिकित्सक द्वारा बताया गया कि अन्य चिकित्सक को दिन में पोस्टमार्टम की ड्यूटी में लगाया गया है।

सुरेश खन्ना ने सीएमओ एवं सीएमएस के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि ओपीडी के समय तक किसी चिकित्सक की ड्यूटी अन्य कार्य में ना लगाई जाए। जिला अस्पताल का निरीक्षण करते हुए सफाई व्यवस्था दुरुस्त न मिलने पर नाराजगी जाहिर की और साफ सफाई व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए। सीएमओ, सीएमएस को निर्देशित किया, कि मरीजों को उपचार दिए जाने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए।