WhatsApp और Facebook के बाद Telegram का सर्वर ठप, दुनियाभर में काम करना किया बंद

सर्वर ठप होने की वजह से मैसेंजर एप टेलीग्राम ने काम करना किया बंद, करोड़ों यूजर्स ने ट्वीटर के जरिए दर्ज कराई शिकायत
 
Telegram

  • अमित सैनी, प्रधान संपादक

दिल्ली। फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (Whatsapp) के बाद गुरूवार को प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम (Telegram) भी ठप हो गया। माना जा रहा है कि सर्वर डाउन होने की वजह से ही इंस्टाग्राम ने भी काम करना बंद कर दिया। जिसकी शिकायत कुछ ही मिनटों में हज़ारों-लाखों यूजर्स ने ट्वीटर के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कराई। हालांकि इस संबंध में खबर लिखे जाने तक टेलीग्राम की तरफ से कोई भी ऑफिशियली जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई।


आपको बता दें कि पिछले महीने 4 अक्टूबर की रात को अचानक फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ने अचानक काम करना बंद कर दिया था। दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स अचानक आई इस डिजिटल आफत से परेशान हो गए और यूजर्स ने ट्वीटर पर अपनी शिकायत दर्ज करानी शुरू कर दी। इसी तरह से गुरूवार को शाम करीब 4 बजे अचानक से मैसेंजर एप टेलीग्राम ने भी काम करना बंद कर दिया। काफी देर तक तो ये एप कनेक्टिंग ही दिखाता रहा, जबकि यूजर्स द्वारा सेंड किए गए मैसेज वेटिंग में शो होते रहे। ये सिलसिला दुनियाभर में कुछ ही देर तक चला। बावजूद इसके इन चंद सेकेंड़ों में ही हजारों-लाखों यूजर्स ने ट्वीटर के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कराई।

Telegram


हालांकि कुछ देर बाद ही टेलीग्राम एप ने सही से काम करना शुरू कर दिया। मगर तब तक दुनियाभर में टेलीग्राम की साख पर अच्छा-खासा बट्टा लग चुका था। लाखों लोग तमाम तरह के कमेंट्स ट्वीटर पर कर चुके थे।