केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान करेंगे यूपी के प्रथम पीएम वाणी फ्री वाईफाई का उद्घाटन, मुज़फ्फनगर से होने जा रही है शुरुआत

सर्राफा बाजार चौक से शुरू हुआ था ट्रायल, आज हो रहा उद्घाटन
 
पीएम वाणी

मुजफ्फरनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पीएम वाणी फ्री वाईफाई योजना अब धरातल पर उतरने लगी है। जिसकी शुरुआत 6 जनवरी से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले से होने जा रही है। पीएम वाणी फ्री वाईफाई का उद्घाटन गुरुवार यानी आज 11 बजे केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान सर्राफा बाजार चौक से करेंगे. इस मौके पर राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे। पीएम वाणी फ्री वाईफाई योजना का ट्रायल बीते रविवार को मुजफ्फरनगर शहर के सर्राफा बाजार चौक से शुरू भी हो चुका है।

पीएम वाणी

दरअसल... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत पहले इस योजना की घोषणा की थी, लेकिन ये योजना धरातल पर नहीं उतर सकी थी। हालांकि अब इस योजना को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी भारत की 119 इंटरनेट कंपनियों को सौंपी गई है, जिनमें से एक कंपनी मुजफ्फरनगर की भी शामिल है, जिसका नाम स्टेबल नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड है। स्टेबल नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने इस योजना को जमीन पर उतारना शुरू कर दिया है। खास बात ये है कि मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश का पहला फ्री वाईफाई युक्त जिला बनने जा रहा है। पीएम वाणी योजना के तहत शहर के सभी सार्वजनिक स्थानों के अलावा हर गांव में मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको ये भी बता दें कि जैसे ही ट्रायल के लिए शहर के सर्राफा बाजार पर ये डिवाइस इंस्टॉल किया गया था, वैसे ही मुफ्त में इंटरनेट पाने वालों का ट्रैफिक उमड़ पड़ा था। ट्रायल पूरी तरह से सक्सेसफुल रहा और मोबाइल पर मुफ्त इंटरनेट मिलना भी शुरू हो गया। जिसकी स्पीड 50 एमबीपीएम से 65 एमबीपीएस तक रिकॉर्ड की गई।